Saturday, May 23, 2020

Blogger Post Content ko Copy Hone Se Kaise Bachaye?

Blogger Post Content ko Copy Hone Se Kaise Bachaye?
Blogger Post Content ko Copy Hone Se Kaise Bachaye? - नमस्कार दोस्तों, आप सभी का फेमस हिंदी के ब्लॉग में बहुत बहुत  स्वागत है। दोस्तों आज के इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की कैसे आप अपने ब्लॉगर के कंटेंट को कॉपी पेस्ट या चोरी होने से बचाये? दोस्तों इस पोस्ट को आपको पूरा पढ़ना है क्युकी अधूरी जानकारी से कोई कुछ नहीं कर सकते है। अतः यदि आपको पूरी जानकारी होगी तो आप भी अपने ब्लॉग के पोस्ट को चोरी होने से आसानी से बचा पाएंगे।

आज के समय में इंटरनेट का विस्तार हो गया है सभी लोग मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े होते है। इंटरनेट एक तरह वरदान है तो दूसरी तरह यह अभिशाप भी बन जाता है। दोस्तों इसका एक उदाहरण कंटेंट का कॉपी होना भी है, आज के डिजिटल दुनिआ में लोग दूसरे के कंटेंट को चुराके उसे अपने लिए उपयोगी बना लेते है। यह करना बिलकुल भी सही नहीं है कोई वयक्ति मेहनत से कंटेंट लिखता है और उसके द्वारा लिखा हुआ कंटेंट को कोई और उपयोगी बना ले तो यह उस लेखक का अपमान होगा। दोस्तों लेखक पोस्ट इसीलिए लिखता है ताकि उस लेख से दुसरो का फायदा हो, अतः हमे किसी के लेख से जानकारी लेना है न की फायदा उठाना है।

आज के इस पोस्ट में मै आपको कुछ स्टेप्स बताऊंगा जिन्हे जानकार निश्चित रूप से आप अपने ब्लॉग के कंटेंट को चोरी या कॉपी होने से बचा लोगे। ब्लॉग बनाके उसमे हम कई सरे पोस्ट बनाते है जो सर्च इंजन में रैंक करते है, रैंक आने के बाद इसे बहुत लोग पढ़ते है जिनमे कुछ कंटेंट चुराने वाले चोर भी होते है, उन्ही से बचने के लिए मैंने यह पोस्ट लिखा है अतः उम्मीद है यह पोस्ट आपके काम जरुर आएगा। कैसे बचाये

Blogger Post के Content को Copy या चोरी होने से बचाने के स्टेप्स को निचे देखे?

दोस्तों एक ब्लॉग को लिखने में हमे घंटो लगते है और कोई उसे Control + C करके कॉपी करे और उसे अपने ब्लॉग में मिनटो में पेस्ट करके नया ब्लॉग बना ले। यह हमारी मेहनत पर पानी फेरना हुआ है ना? दोस्तों कई बार गूगल या कोई और सर्च इंजन ऐसे पोस्ट को हमारे पोस्ट से ऊपर रैंक दे देता है जिससे हमारी मेहनत का फायदा कोई और उठा लेता है। लेकिन सर्च इंजन से हमेशा गलती नहीं होती और अब तो Google Algorithms इतने Advanced बन गए है की हमारे ब्लॉग के कंटेंट को और कॉपी करे तो उसके वेबसाइट या ब्लॉग Penalty लग सकती है। लेकिन यह सभी के साथ कई बार नहीं होता इसीलिए हमे सावधान रहना चाहिए और अपने  ब्लॉग के पोस्ट को चोरी होने से बचने के स्टेप्स को जानना चाहिए

दोस्तों Blogger Post के Content को Copy या चोरी होने से बचाने के लिए मै आपको एक कोड बताने वाला हु जिसे आप अपने ब्लॉगर के Layout में जाकर Gadget के मदद से लगा पाएंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते है की इस कोड को ब्लॉगर में कैसे लगाए जिससे Blogger Post के Content को कोई कोई Copy या चोरी न कर पाए।

1) सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर में Sign-in होना होगा उसके बाद निचे दिखाए के फोटो के अनुशार Layout पर क्लिक कीजिये।

Layout


2) Layout पर क्लिक करने के बाद आपको एक Gadget ऐड करने होगा इसके लिए Add a Gadget पर क्लिक कीजिये।
Add a Gadget

3) अब Add a Gadget की मदद से आपको HTML/JavaScript पर क्लिक करना है, निचे दिखाए गए फोटो के मदद ले

4) HTML/JavaScript पर क्लिक करने के बाद आपको एक कोड कॉपी करना होगा जो निचे दिया हुआ है

<script type='text/javascript'>
 if (typeof document.onselectstart != "undefined") {
 document.onselectstart = new Function("return false");
 } else {
 document.onmousedown = new Function("return false");
 document.onmouseup = new Function("return false");
 }
</script>

Code Copy

ऊपर के फोटो में दिखाए अनुशार आपको कोड पेस्ट करना है और उसके बाद सेव के बटन पर क्लिक करना है। अब आप अपने ब्लॉग को ओपन करके देखिये अब इसके कंटेंट को कोई कॉपी नहीं कर पायेगा।

दोस्तों मुझे यकीन है की यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा, यदि आप इस पोस्ट के टॉपिक को प्रैक्टिकली समझना चाहते है तो मैंने इसके लिए YouTube पर के विडिओ बनाया है जिसे मैंने निचे दिया हुआ है। एक बार आप इस विडिओ को अवश्य देखे, यह आपके Blogger Post Content को Copy या चोरी होने से बचाने के लिए जो कोड आप अपने ब्लॉगर में डालेंगे, उसे मै इस विडिओ के मदद से आपको आसानी से समझा दूंगा, अतः एक बार इस विडिओ को अवश्य देखे।


दोस्तों इसी प्रकार के ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग Famous हिंदी के Newsletter की सदस्य्ता अवश्य ले। इसके लिए इस ब्लॉग के सबसे निचे एके अपना Email ID Enter करके Subscribe Now पर क्लिक करे।

यदि यह जानकरी आपके लिए लाभदायक रही तो इसे फेसबुक या जिस भी सोशल साइट का आप इस्तेमाल करते है उसे पर शेयर अवश्य करे।

दोस्तों इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स के मदद से अपना प्रश्न पूछे, मै आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य दूंगा।
Previous Post
Next Post

I Welcome You All to My Writing World. Thank You For Contributing Your Love With Us.

0 comments: