Thursday, January 9, 2020

Gmail ID के फूल हो जाने पर क्या करे? - पूरी जानकारी हिंदी में पढ़िए।

What to do if the Gmail ID is full
दोस्तों ये Gmail ID से सम्बंधित महत्वपूर्ण लेख है, इसे पूरा पढियेगा ये समझने के लिए की यदि Gmail ID Full हो जाये तो क्या करे। Gmail ID फुल का फूल होना कॉमन सी बात है, दरसल Companies में क्या होता है की एक Member को ही बहुत सारा काम Gmail ID से करना पड़ता है। एक वक़्त ऐसा आता है की Gmail ID फूल हो जाती है ऐसे में हम Gmail ID का दूसरा अकाउंट बना लेते है। परन्तु दोस्तों ऐसे करने से जो लोग आपके Gmail ID से Connected होते है फिर उन सभी को नए Gmail ID से अवगत कराना पड़ता है। ऐसे समस्याओ से बचने के लिए पूरा पोस्ट अवश्य पढ़े।

Gmail ID के फुल हो हो जाना पर निचे दिए गए Steps का अनुशरण करे।

मान लीजिये आप किसी Gmail ID को सालो से Use कर रहे है और अचानक बहुत सारे Mail आने से वो फुल जाती है ऐसी स्थिति में आप दूसरा Gmail Account भी नहीं बना सकते क्युकी आपको पहले वाली Gmail Account के नाम की जरुरत है। ऐसे में आप Gmail के बहुत सारे Mail को डिलीट कर सकते है पर यदि सभी डाटा जरुरी हुआ तो क्या करेंगे आप? दोस्तों यही जानकारी मै आपको अपने इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ। ये समस्या ज्यादातर ऑफिसेस में होता है, वहा Employees के Mail ID पर बहुत से Mail आते है और Mail Box बहुत जल्दी फुल हो जाता है, ऐसे में ये उनके लिए एक समस्या बन जाता है।

आप चाहे तो Gmail ID में पेसो की मदद से अपने Gmail का Storage भी बढ़वा सकते है, लेकिंग यहाँ मै आपको बताऊंगा की Free में कैसे आप अपने Gmail ID को खाली करे। मेरे इस ट्रिक से आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा और आप जब चाहे उसे चेक कर सकते है। निचे दी गयी जानकारियों को पढ़े और उन्हें Follow करे।

1 - सबसे पहले Microsoft पर अपना Account बनाये।

Outlook
दोस्तों सबसे पहले आपको "https://outlook.live.com/" पर जाना होगा और एक Outlook/Hotmail का Account बनाना होगा।

2 - उसके बाद आउटलुक/हॉटमेल के सेटिंग पर जाये,

Outlook Setting
अब आप Setting के ऑप्शन पर जाये और "View All Outlook Setting" पर क्लिक करे।

3 - उसके बाद Setting के Option को ओपन करे।

Gmail Connected
आउटलुक के सेटिंग में आपको चार ऑप्शन दिखेंगे जिनमे से आपको "Mail" वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहाँ भी आपको बहुत से ऑप्शन दिखेंगे जिनमे से आपको "SYNC Email" पर क्लिक करना होगा। यहाँ आपको Gmail के Icon पर क्लिक करके अपने जीमेल अकाउंट को ऐड करना होगा।

4 - उसके बाद अपना जीमेल अकाउंट ऐड करे।

Connect Your Gmail Account
जीमेल के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको "Display Name" में आपने जिस नाम से जीमेल अकाउंट बनाया है वो नाम लिखना होगा। इसके साथ ही ऊपर "Image" में जिन ऑप्शन पर क्लिक किया गया है आप भी उन्ही पर क्लिक करे। अब "OK" पर क्लिक करे (दोनों ऑप्शन में पहले ऑप्शन को चुने)। जैसे ही आप "OK" बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप Microsoft के द्वारा जीमेल के Sign in पेज पर Redirect हो जायेंगे। जहाँ आपको अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन करना होगा। जिसके बाद आपका जीमेल Hotmail/Outlook अकाउंट से Connect हो जायेगा। अब आपके जीमेल का सारा डाटा 24 Hours में आउटलुक पर अपलोड हो जायेगा।

6 - उसके बाद आपको अपना जीमेल अकाउंट Hotmail से डिलीट करना होगा।

Delte Gmail Account
दोस्तों यह ध्यान देने वाली बात है, की अब आपको अपना जीमेल अकाउंट आउटलुक से Disconnect करना होगा। 24 घंटे के आसपास आपके जीमेल का सभी Data Outlook पर Upload हो जायेगा, अब सभी Data के Upload हो जाने के बाद आपको अपना जीमेल अकाउंट आउटलुक से Disconnect करना होगा, और उसके बाद ही आपने जीमेल का Data  को डिलीट करे। यदि ऐसा नहीं किया तो आउटलुक से जीमेल कनेक्ट होने के कारण आउटलुक से भी डेटा डिलीट हो जायेगा। अतः जीमेल अकाउंट Disconnect अवश्य करे। अब कभी भी आपको यदि कोई मेल चेक करना हो तो आप ऑउटलूक अकाउंट को Login करके देख सकते है।

कृपया ध्यान दे: - दोस्तों इस पोस्ट से आपने सीखा की कैसे अपने जीमेल अकाउंट को आउटलुक से कनेक्ट करे? दोस्तों जीमेल अकाउंट के आउटलुक से कनेक्ट करने का मतलब एक ही है वो है आपके जीमेल के सभी Data के सुरक्षित आउटलुक के अकाउंट पर अपलोड करना। यदि आपके जीमेल के सभी Important Data आउटलुक पर अपलोड हो जाये तो निश्चित रूप से आप अपने जीमेल अकाउंट पर से सभी डाटा को डिलीट कर पाएंगे, क्युकी अब आपके जीमेल का सारा डाटा आउटलुक पर सुरक्षित है।

महत्वपूर्ण: - दोस्तों एक बात का ध्यान रखे की आपने अपने जीमेल के सभी डाटा को आउटलुक पर सही ढंग से चेक कर लिया है। एक बार आप सुनिश्चित कर ले की आपके जीमेल का सभी डाटा आपने आउटलुक पर अपलोड कर लिया है। उसके बाद ही अपने जीमेल अकाउंट को आउटलुक पर से Delete करे। इस Processs में कभी कभी 24 Hours से ज्यादा का भी समय लग जाता है।

अब यदि आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Questions है तो कमेंट में लिखे आपको जल्द ही Answer मिल जायेंगे, धन्यवाद।
Previous Post
Next Post

I Welcome You All to My Writing World. Thank You For Contributing Your Love With Us.

0 comments: