Thursday, January 9, 2020

सुबह व्यायाम करना इतना जरुरी क्यों हैं? - फायदे जानकार दंग रह जायेंगे।

Morning Exercise Benefits in Hindi
आज हम "Morning Exercise Benefits in Hindi" के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे और समझेंगे। दोस्तों हमारे शरीर के लिए व्यायाम करना बेहद जरुरी है। व्यायाम करने से शरीर को एक ऊर्जा मिलती है जो हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। दोस्तों व्यायाम का असर केवल तन पर ही नहीं होता बल्कि इसका असर मन पर भी होता है। प्रातः व्यायाम करने से आलस्य दूर भाग जाता है जिससे हमे नई दिशा में काम करने के लिए ऊर्जा मिलती है। दोस्तों व्यायाम कोई आलसी नहीं कर सकता है ये भी वही कर सकता है जिसमे जूनून होता है आगे बढ़ने का, कुछ बनने का। इसे भी वही लोग करते है जिनके इरादों में मजबूती है, आलसी इसे मजाक समझते है और एक दिन उनका जीवन ही मजाक बन जाता है। इसलिए Morning Exercise Benefits in hindi को पूरा अवश्य पढ़े।

दोस्तों व्यायाम का इतिहास बहुत प्राचीन है, आदिकाल से ही व्यायाम को बेहद महत्व दिए गया है। व्यायाम को ऋषि मुनि भी अपनी जीवन का एक अभिन्न अंग समझते थे और नियमित रूप से व्यायम किया करते थे, तभी वो वर्षो तक स्वस्थता के साथ जीवित रह पाते थे। दोस्तों हमे प्रतिदिन व्यायाम की आदत को लगानी चाहिए तथा अपने बच्चो को और अपने माता पिता को भी इसका नियमित रूप से प्रयास करने के लिए कहना चाहिए। व्यायाम से तन के द्वार खुलते है जिससे मन को भी शांति मिलती है, अतः व्यायाम का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से व्यायाम करने के 10 अद्धभुत फायदों के बारे में बताऊंगा जिसे जानकर आप खुद को सुबह व्यायाम करने से रोक नहीं पाएंगे।

जानिए व्यायाम करने के 10 गज़ब फायदे (Morning Exercise Benefits in Hindi)

दोस्तों व्यायाम को हमे हमारे दिनचर्या का एक अंग बनाना चाहिए और नियमित रूप से करना चाहिए। इससे हमे वो फायदा मिलता है जिसकी हम कल्पन भी नहीं कर सकते है। हमारे बुजुर्गो ने भी हमे व्यायाम को अपनाने की सलाह दी है क्युकी उन्होंने भी इसका फायदा उठाया है और एक स्वस्थ जीवन बिताया है। व्यायाम करने के वैसे तो बहुत से फायदे है लेकिन मै आपको इस पोस्ट में उन दस फायदों के बारे में बताऊंगा जिन्हे जानके आप व्यायाम करना नहीं भूलेंगे जिससे आप भी इन फायदों को अपना कर एक सुखी और स्वस्थ जीवन जियेंगे।

1) शरीर को स्वस्थ बनाता है।

व्यायाम करने से हमारा शरीर फुर्तीला और मजबूत बनता है। व्यायाम करने से हमारे शरीर में रक्त संचार का प्रवाह सही रूप से होता है, जिससे हम स्वस्थ बने रह सकते है। यह हमारे मांसपेसियों को भी मजबूत बनता है जिससे हम हमेशा फुर्तीला महसूस करते है, फुर्ती और मजबूती के लिए नियमित रूप से व्यायाम करे।

2) रक्तचाप (Blood Pressure) सही रहता है।

व्यायाम करने के बहुत फायदों में से एक फायदा ये भी है की व्यायाम करने से हम रक्तचाप (Bloood Pressure) जैसे रोग से छुटकारा ही नहीं पा सकते अपितु इस रोग को सदा-सदा के लिए अलविदा भी कह सकते है। रकतचाप स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है इससे हम धीरे धीरे मृत्यु के मुख की और भी जा सकते है। अगर आप इस खतरनाक बीमारी से बचना चाहते है तो आपको व्यायाम सुरु कर देनी चाहिए। व्यायाम से हमारे मांसपेसियों में ऑक्सीज़न का प्रवाह होता है जिससे हम रक्तचाप जैसे बीमारी से बचे रह सकते है। अतः व्यायाम को अपनी दिनचर्या जरूर बनाये।

3) मोटापा परेशान नहीं करता है।

व्यायाम करने से हम अपने बढ़ते वजन से भी छुटकारा पा सकते है, अगर हम प्रति दिन व्यायाम करते है तो मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरीज़ जलती है इस प्रकार से हम मोटापे से बच कर अपना मन चाहा शरीर पा सकते है, इसलिए व्यायाम को हलके में न ले और इसे प्रतिदिन करे।

4) तनाव से बचाता है।

एक सर्वे में ये बाद सिद्ध हो गयी है की अगर आप प्रतिदिन 30 मिनट से 1 घंटे तक व्यायाम करते है। तो आप मानसिक तनाव को ख़त्म कर सकते है और अपनी जिंदगी ख़ुशी से बिता सकते है। इससे उम्र की जो रफ्तार है वो भी कम हो जाती है और हमारी आयु ज्यादा हो जाती है। व्यायाम करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है जिससे तनाव आपसे दुरी बनाये रखता है।

5) ह्दय के रोग से बचाता है।

दोस्तों अगर आपके आस पास या आपके घर में किसी भी सदस्य को हदय की बीमारी जैसा गंभीर रोग हो तो उन्हें आप इस बीमारी से बचा सकते है। आप उन्हें बता सकते है की अगर वह रोज व्यायाम करते है तो वह इस बीमारी से बचे रह सकते है और अपने शरीर को सवस्थ बनाये रह सकते है। आपकी एक सलाह किसी की जान बचा सकती है। अतः अपने घर परिवार के सदस्यों को भी व्यायाम करने की आदत लगवाए, इसकी सुरुवात आप खुद से करे।

6) शुगर रोग से बचाता है।

दोस्तों व्यायाम एक दवा की तरह काम करता है। इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते है की व्यायाम करे, इसे करने से मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी की भी रोका जा सकता है तथा खत्म किया जा सकता है। अगर आप रोज 30 मिनट से 1 घंटे व्यायाम करते है तो आप ऐसे बीमारियों से अपने आप को बचा सकते है और एक स्वस्थ जीवन की कल्पना कर सकते है।

7) थकान को दूर करता है।

दोस्तों ज्यादार लोगो को थकने की समस्या होती है वो किसी भी काम को करके जल्दी ही थक जाते है। उन लोग से मेरा अनुरोध है की आप एक बार व्यायाम को अपना कर देखे आप की थकने की आदत खत्म हो जाएगी। दोस्तों शरीर को आप जितना आराम देंगे वो उतना ही कमजोर होता चला जायेगा। अतः आप अपने शरीर से मेहनत कराये और फिर देखे आपका शरीर कैसे मजबूत होते चला जाता है। दोस्तों यदि थकने की समस्या है तो आप व्यायाम करे जैसे जैसे आप प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत बनाएंगे वैसे-वैसे आप देखेंगे की आपकी थकने की समस्या दूर होती जा रही है। व्यायाम प्रतिदिन करने से हमारा शरीर और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है जिससे हम किसी भी कार्य को करने से जल्दी नहीं थकते। व्यायाम हमारे शरीर को चुस्त-दरुस्त बनाने में बेहद मदद करता जिससे शरीर के सहन शक्ति में भी वृद्धि आती है।

8) रोगो से बचाता है।

व्यायाम हमारे शरीर को स्वास्थ बनाता है जिसके कारन हमे जल्दी कोई रोग नहीं सता सकता है। अगर आप व्यायाम प्रतिदिन करते है तो आपके रोग ग्रस्त होने की संभावना बेहद कम जाएगी और सर्दी -जुखाम जैसी आम बीमारिया तो आपको छू भी नहीं पायेगी। अतः व्यायाम को अपनाये और इसका फायदा उठाये।

9) अच्छी नींद दिलाता है।

अगर आपको रात में नींद ना आने की समस्या है तो आप सुबह जल्दी उठकर प्रतिदिन व्यायाम करे। कुछ दिनों में ही आप देखेंगे की आपकी ये समस्या भी दूर हो गयी है। आप जल्दी ही महसूस करने लगेंगे की आप को रात में अच्छी नींद आने लगी है। अच्छी नींद लेने के कारण आपका पूरा दिन अच्छे से बीतेगा और आप अपने आप को पहले से बहुत बेहतर महसूस करेंगे।

10) सकारात्मकता आती है।

दोस्तों जिस प्रकार हमारे जीवन में भोजन करना जरूरी है ठीक उसी प्रकार से व्यायाम भी बेहद जरूरी है। व्यायाम करने से हमे सकारात्मक का अनुभव होता है जिससे हमारा सभी काम में मन लगता है। अगर आप भी पुरे दिन को अच्छे से बिताना चाहते है तो आज से ही व्यायाम करना सुरु कर दे, इससे आपका स्वाभाव हमेशा अच्छा बना रहेगा और व्यवसाय में मन भी लगा रहेगा। अगर आपका स्वाभाव सही हो तो आप सब कुछ कर सकते है। अतः यदि आप व्यायाम से पीछे भागते है तो आज से ही व्यायाम सुरु कर दे और जिंदगी को एक अलग नज़र से देखे।

दोस्तों व्यायाम के इन फायदों को जान के आपको समझ आ ही गया होगा की व्यायाम हमारे लिए कितना जरुरी है। आज हमने "Morning Exercise Benefits in hindi" को विस्तार से जाना, मै आशा करता हूँ आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा, धन्यवाद।
Previous Post
Next Post

I Welcome You All to My Writing World. Thank You For Contributing Your Love With Us.

1 comment:

  1. This is the Best Blog I Ever Read. I Don't Know Hindi So I Translate It First of all in Hindi After that I Read It and Find a Pure Answer that I Know Thank you So Much.

    ReplyDelete