Thursday, January 9, 2020

घर बैठे पैसे कमाने के 5 आसान तरीके - हिंदी में जानिए।

How to Earn Money Sitting at Home?
दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको घर बैठे पैसे कमाने के 5 आसान तरीके (How to Earn Money Sitting at Home?) बताऊंगा। आज की लाइफ में सभी पैसे कामना चाहते है, कुछ लोग जॉब करके पैसा कमाते है तो कुछ अपना व्यापार सुरु करके कमाते है। लेकिंग दोस्तों आज मै इन सबसे अलग कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिसमे न आपको जॉब करना होगा और न ही व्यापार। मै आपको कुछ मजेदार तरीके बताऊंगा की कैसे आप घर बैठे लाखो कमा सकते है। दोस्तों आज के इस समय में पैसा बहुत जरुरी है, पैसे से ही लोग आपकी इज़्ज़त करते है यदि आपमें कुछ बुराइया है तभी भी वो आपकी इज़्ज़त करेंगे यदि आपके पास पैसा है तो।

दोस्तों सभी इसीलिए ही पढ़ते है क्युकि उन्हें पैसा कमाना है। ज्यादातर नौजवानो के पास इस समय में ज्यादा पैसे नहीं होते इससे वो अपने सपनो को या तो देर से सुरु करते है या फिर पूरा ही नहीं कर पाते। इसलिए मै नहीं चाहूंगा की आप भी उन लोगो में शामिल हो, इसीलिए आज ही इन तरीको को पढ़े और समझे फिर इनका उपयोग कर घर बैठे लाखो कमाए। निचे जानिए घर बैठे पैसे कमाने के 5 आसान तरीके (How to Earn Money Sitting at Home?) जिन्हे फॉलो करके आप भी लाखो कमा सकते है।

घर बैठे पैसे कमाने के 5 आसान तरीके | How to Earn Money Sitting at Home?

तो दोस्तों आज बात करेंगे उन 5 तरीको के बारे में जिससे आप घर बैठे के कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है। ये वो तरीके है जिनके लिए आप के पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप और साथ ही साथ इंटरनेट की सुविधा भी होनी चाहिए।

1) ब्लॉगिंग (Blogging)

Blogging
दोस्तों पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक सटीक और मजेदार तरीका है। इसके लिए आपको एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना होगा और उस पर पोस्ट्स के माध्यम से लेख लिखना होगा। आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते है पहिए धीरे-धीरे आपके ब्लॉग पर लोग आएंगे और इन्ही लोगो को आपको Ads दिखाना होगा। इसके लिए आप गूगल, बिंग जैसे सर्च इंजन की मदद ले सकते है। ज्यादातर लोग गूगल के Ads का ही इस्तेमाल करते है तो इसलिए मै भी आपको यहाँ Google Ads को अपनी वेबसाइट पर कैसे लगाए? इसी के बारे में बताऊंगा। लेकिन इससे पहले आपको उस टॉपिक के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए जिसके बारे में वेबसाइट बना रहे है। वेबसाइट पर आपको तीन से छहः महीने मेहनत से काम करना होगा उसके बाद ही आप देखेंगे की Ads मदद से आप अच्छा खाशा पैसा कमा रहे है।

कृपया ध्यान दे: - अपनी वेबसाइट में Ads लगाने के लिए आपको Google के Adsense पर अकाउंट बनाना होगा इसके बाद आपको अपने वेबसाइट को Google Adsense में Add करना होगा, जिसके लिए आपको एक Code मिलेगा इसे आप अपने वेबसाइट के Header में लगाए, उसके 24 घंटे के बाद Google Adsense Approved हो जायेगा। कभी-कभी यह ज्यादा वक़्त भी ले लेता है

दोस्तों वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक Domain खरीदना होगा और Hosting लेनी होगी फिर आप अपने वेबसाइट का SEO (आप SEO in Hindi लिंक पर क्लिक करके SEO कैसे करते है ये जान सकते है।) करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है। आप चाहे तो Free का ब्लॉग भी बना सकते है और उसपे SEO की सहायता से ट्रैफिक लेके पैसे कमा सकते है। Free का ब्लॉग बनाने के लिए आप Google के Blogspot वेबसाइट का प्रयोग कर सकते है। इसे बनाना बहुत आसान है और क्युकी यह Google का Product है तो जाहिर सी बात है आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी ही रैंक करने लगेगा। अतः आप वेबसाइट बनाये और उसका SEO करने के बाद एड्स की सहायता से महीने के लाखो कमा सकते है।

2) पेड रिव्यू (Paid Review)

Paid Review
दोस्तों पेड रिव्यू एक बहुत अच्छा माध्यम है पैसा कमाने का। यदि आप लेखन में रूचि रखते है तो बहुत सारी ऐसे websites है जो आपको पेड रिव्यू के लिए अच्छा पैसा देते है जैसे - विंडेल रिसर्च (Vindale Research) और एक्सपोटीवी डॉट कॉम(ExpoTv.com)। आपको इसमें किसी प्रोडक्ट के बारे में रिव्यु देना होता है, जिसके लिए कंपनी आपको अच्छा पैसा देता है।

3) ऑनलाइन कार्य (Online Work)

Online Work
दोस्तों बहुत से Websites ऐसे है जो आपको ऑनलाइन काम करने के पैसे देता है जिसमे www.odesk.com और www.elance.com बहुत प्रसिद्ध है। इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होता है। एक बार रजिस्टर होने के बाद साइट आपको अलग-अलग काम के लिए कॉन्ट्रैक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से आपको पैसा देती है।

कृपया ध्यान दे: - दोस्तों ऑनलाइन वर्क को लेकर जालसाज बहुत है तो उसके चक्कर में न फसे और हमेशा वेबसाइट के बारे में अच्छे से जान के ही उसके लिए काम करे।

4) सहबद्ध विपणन (Affilliate Marketing)

Affilliate Marketing
दोस्तों बहुत ही कम लोग जानते है की इस तरीके से पैसे कैसे कमाते है, तो चलिए मै आपको बताता हूँ। इसमें आपको बस कुछ Retailers से संपर्क करना होगा और उनके प्रोडक्ट को बेचना है। इसमें आपको एक लिंक मिलेगा, जो भी उस लिंक के माध्यम से चीज़े खरीदेगा, उस खरीद वाले पैसे में से आपको कमीशन मिलेगा। अमेज़न (AMAZON) और फ्लिपकार्ट (Flipkart), इत्यादि इसके लिए अच्छा कमीशन देती है। और भी बहुत  से साइट है जिनसे कांटेक्ट करके आप अच्छा कमा सकते है। यदि आपके पास वेबसाइट है तो बड़ी आसानी से Affilliate Marketing की सहायता से आप अच्छा कमा सकते है।

5) यूट्यूब (YouTube)

YouTube
दोस्तों आप सभी जानते है की यूट्यूब आज कल कितने ट्रेंड्स में है। यदि आप भी चाहते है की आप भी यूट्यूब से पैसे कमाए तो आज ही यूट्यूब पर चेंनेल बनाये और उस पर विडिओ बनाके अपलोड करना सुरु कर दे। दोस्तों इसके लिए आप जो भी टॉपिक सेलेक्ट करते है उस पर जानकारी इकट्ठा करे और विडिओ बनाये।

दोस्तों इन विडिओ पर जब View आने लगेंगे तब यूट्यूब की विडिओ में Ads लगा के आप बहुत सारे पैसा कमा सकते है। दोस्तों कोशिश करने वालो की हार नहीं होती इसलिए यूट्यूब के कुछ टाइम के रिजल्ट देख के आप निराश मत होना क्युकी आज के समय में प्रतियोगिता बहुत है। इसलिए आप यूट्यूब पर विडिओ बनाना कभी न छोड़े कुछ महीनो की मेहनत के बाद आप भी यूट्यूब से अच्छा पैसा कमाने लगेंगे।

दोस्तों आज हमने घर बैठे पैसे कमाने के 5 आसान तरीके (How to Earn Money Sitting at Home?) सीखे जिन्हे करके आप महीने के लाखो कमा सकते है। आप एक बात का ध्यान रखे कोई एक दिन में सफल नहीं होता लेकिन एक न एक दिन जरूर होता है। इसलिए अपने आप पर भरोशा करे और तब तक मेहनत करे जब तक आप सफल न हो जाये। आपके सपनो को पूरा करने से आपको कोई नहीं रोक सकता तो आज से ही शुरू कीजिये अपना ऑनलाइन काम और कुछ महीनो की मेहनत करके अपने जीवन को आरामदायक बना दे।

आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा, यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है, धन्यवाद।
Previous Post
Next Post

I am a Digital Marketing Expert.

0 comments: