Thursday, January 9, 2020

पानी पीने के अद्भुत फायदों को हिंदी में जाने।

Benefits of Drinking Water
दोस्तों हम सभी जानते है की पानी पीना हमारे लिए कितना जरुरी है। कहा भी गया है की "जल ही जीवन" है। पानी का हमारे शरीर में 70% हिस्सा है इसी से आप समझ सकते है की बिना पानी के जीवन की हम कल्पना भी नहीं कर सकते है। शुद्ध पानी आज हम सब की जरुरत है जो आज हम सभी को नहीं मिल रहा है इसलिए हमे जागरूक होने की आवश्यकता है जिससे हम पानी के होने वाले नाश को रोक सके। आइये पानी पीने के फायदों (Benefits of Drinking Water) को विस्तार से जानते है।

पानी पीने के फायदे | Benefits of Drinking Water

बचपन से ही हम यह जानते है की कोई भी जिव बिना खाये कुछ दिनों तक रह सकता है पर बिना पानी के नहीं रह सकता। पानी हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह हमारे पाचन-तंत्र को नियंत्रण करता है जिससे हमारा पाचन शक्ति सही रहता है। मानसिक विकाश भी पानी पिने के कारण ही मुमकिन है यह पढ़के तो आप जान ही गए होंगे की पानी हमारे लिए कितना जरूरी है। पानी को हिन्दुओ में पूजा जाता है, हिन्दू पानी को भगवान् मानते है और मानना भी चाहिए क्युकी यही हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, हमारे शरीर का हर हिस्सा पानी से मिलकर बना है।

पानी एक वरदान है यही जीवो की उत्पति का कारण भी है। दोस्तों पानी का सदुपयोग ही हमारे आगे आने वाले वंश को बचा सकती है। आज की दुनिया में लोग पानी को ऐसे बहते है जैसे ये उनके पुरखो ने उन्हें इनाम में दिया हो। पानी के महत्व को समझिये और इसका संचय कीजिये अपने हिस्से का एक पेड़ लगाए और पानी का कम से कम उपयोग करे तो ही यह बच सकता है। पानी ही हमारा वास्तिक नायक है, इसी से हमे सुंदरता मिलती है इसी से हमारा खून बनता है यही हमे बहुत सारी बीमारियों से भी बचाता है, चलिए अब पानी के फायदों (Benefits of Drinking Water) के बारे में विस्तार से जानते है।

1) स्वस्थ रहने का राज

हर रोज आप सुबह उठाकर 2 गिलाश पानी पिए ये आपके Immune System को तो मजबूत करता ही है साथ ही साथ सुबह उठकर पानी पिने से कब्ज जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचे रह सकते है और आप अपना पाचन तंत्र भी सही रख सकते है। अतः आप सुबह-सुबह पानी पिने की आदत को अपनाये और स्वस्थ जीवन जिए।

2) मोटापे से बचने का उपाय है पानी

अगर आप प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीते है तो मोटापा आपको छू भी नहीं सकता। यदि आपमें मोटापा है तो चिंता न करे बस रोज सुबह उठकर खाली पेट पानी पिए कुछ दिनों बाद आप पाएंगे की आपका मोटापा धीरे धीरे कम हो रहा है।

3) दवाओं से छुट्टी

अगर कभी आपको सर दर्द होता है तो आप डॉक्टर के पास जाते होंगे या मेडिकल से दवा लेते होंगे। परन्तु मैं आपको बताना चाहूंगा की 90 फीसदी सर दर्द और पीठ का दर्द पानी कम पिने के कारण ही होता है। अगर कभी आपको ऐसी परेशानी हो तो आप कुछ गिलास पानी पिए आपको सर दर्द से व बदन दर्द से राहत मिलेगी क्युकी ये बीमारिया पानी कम पिने के कारण ही होती है। अतः दिन में कम से कम दो से चार लीटर पानी अवश्य पिए। जो लोग नियमित पानी का उचित मात्रा में सेवन करते है उन्हें बीमारिया नहीं होती है और वो अपना जीवन हर्षोउल्लाश के साथ बिताते है।

4) जवान रहने का उपाय है पानी

आपको बताना चाहूंगा की पानी पीना आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकता है। अगर आप रोज 8 से 10 गिलास पानी पीते हो तो आप हमेशा जवान दिखेंगे और कोई भी आपके उम्र का सही अंदाजा नहीं लगा पायेगा। पानी पिने से त्वचा को नमि मिलती है जिससे हम युवा दीखते रहते है। दोस्तों पानी एक औसधि है जिसका नियमित रूप से प्रयोग आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। पानी हमारे तवचा के कोशिकाओं को ऑक्सीज़न पहुँचता है जिससे ये ऊर्जावान रहते है जिसके कारण चेहरा चमकाने लगता है। शुद्ध जल का सेवन करने वाले हमेशा आत्मविश्वाशी होते है और अपने सपनो को भी पूरी लगन से पा लेते है।

5) थकान को दूर करे

दोस्तों थकान जैसी परेशानिया भी पानी कम पिने के कारण ही होती है। जब आप को थकान महसूस हो तब आप ठंढे पानी के छींटे अपने मुँह पे मारे इससे आपको आराम मिलेगा और आपका थकान शीध्र ही दूर हो जायेगा। यदि आपको रात में अच्छी नींद नहीं आ रही है और दिन में आपको नींद आ रहा है तो आप को जानना चाहिए की नींद की समस्या भी कम पानी पिने वालो को ही होती है, इसलिए पानी का उचित मात्रा में उपयोग करे और सुखी जीवन जिये।

एक दिन में कितना पानी पियें?

दोस्तों पानी एक तरफ वरदान है तो इसे ज्यादा पिने से आपको कई बीमारिया भी हो सकती है। इसलिए पानी पिने की एक सिमा है। अगर आप सिमा के अंदर पानी पिएंगे तो निश्चित रूप से ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा, लेकिन ज्यादा पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अतः आप दिन में 2-3 लीटर (7-8 गिलास) ही पानी पियें, और हो सके तो गर्म पानी पियें क्युकी हमारा शरीर पानी के पेट में जाते ही उसे गर्म करता है फिर शरीर के बाकि हिस्से तक पहुँचता है। इसलिए गर्म पानी पिने से शरीर को पानी गर्म नहीं करना पड़ेगा जिससे ये अतिशीघ्र ही शरीर के बाकि हिस्से को फायदा पहुँचायेगा। अतः पानी का प्रयोग दायरे में करे और नियमित रूप से करे फिर देखे इसके फायदे।

पानी कब और कैसे पिए?

दोस्तों पानी पिने का एक तरीका होता है, खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। पानी को बैठ के पियें और धीरे धीरे पियें, एक ही सांस में पुरे बोतल को खत्म न करे, बल्कि एक बार में उतना ही पानी पियें जितने की जरुरत हो। जरूरत से ज्यादा पानी एक बार में न पियें, पानी को मुँह में लेकर थोड़ा सा रुककर पियें जिससे आपके मुँह का लाड़ भी पानी से मिल जायेगा, जिससे पेट के एसिड को ये नियंत्रित करेगा। दोस्तों खाना खाते वक़्त पानी का प्रयोग न करे, खाना खाने से 40 मिनट पहले या बाद में पानी पियें। खाना खाते वक़्त पानी पिने की आदत को छोड़े। इसके साथ ही बहुत ठंडा पानी न पियें जैसे फ्रिज से तुरंत निकालकर पानी न पियें और हो सके तो फ्रिज के पानी को Ignore करे। दोस्तों इन आदतों को अपनाकर पानी निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद होगा।

तो आज आपने हमारे इस पोस्ट के माध्यम से सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Water) को जाना। आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। दोस्तों आपसे एक आग्रह है की पानी का दुरूपयोग न करे पानी को हमेशा बचाने की कोशिश करे, हम-आप मिल कर ही पानी के दुरूपयोग को रोक सकते है, धन्यवाद।
Previous Post
Next Post

I am a Digital Marketing Expert.

0 comments: